मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2022: Meri Fasal Mera Byora Online Registration at fasal.haryana.gov.in

Meri Fasal Mera Byora Online Registration | मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा | मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना रजिस्ट्रेशन | Haryana Meri Fasal Mera Byora Form | Meri Fasal Haryana Registration Form | Download Meri Fasal Mera Byora Online Application Form PDF  

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा (Meri Fasal Mera Byora) राज्य सरकार द्वारा शुरु किया गया है, Meri Fasal Mera Byora हरियाणा के किसानो के लिए शुरु किया गया है। हरियाणा के किसानो को फसल से जुड़ी सुविधाएं और जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा का शुरु किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से किसान फसलो के जानकारी के साथ ही अपनी समस्याओ का हल भी इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के शुरु होने से हरियाणा के किसानो को काफी लाभ है, लॉकडाउन और कोरोना संकट के दौरान भी इस पोर्टल के माध्यम से किसानों से सरकार गेंहूं, धान और सरसो इत्यादि खरीद रही थी, fasal.haryana.gov.in पोर्टल को हरियाणा के किसानो के मदद के लिए शुरु किया गया है।

Meri Fasal Mera Byora (मेरीफसलमेराब्यौरा) इस नाम से ही आपको पता चल रहा है कि यह योजना किसान भाइयो के लिए है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मेरी फसल मेरा ब्यौरा से सम्बंधित सभी जरुरी जानकारी प्रदान करेंगे। इस लेख में हम आपको Haryana Meri Fasal Mera Byora Yojana क्या है, इसके उद्देश्य, लाभ, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन प्रकिया के बारे में विस्तार से बतायेंगे। अगर आप भी इस योजना से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक ध्यान से पढना है।

Table of Contents

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा 2022

हरियाणा सरकार द्वारा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना शुरु किया गया है, हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने इसे लांच किया है। हरियाणा राज्य के किसानो के समस्याओ को देखते हुए और उन समस्याओ का समाधान करने के राज्य सरकार ने हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना को शुरु किया। यह योजना हरियाणा के किसान भाइयो के लिए काफी लाभकारी सिद्ध हो रही है। जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारा देश भारत कृषि प्रधान देश है। हमारे देश की करीब 75% आबादी कृषि यानि खेती पर निर्भर है, इनमें से मुख्यत: लोग गांव में निवास करते हैं और इनका मुख्य व्यवसाय कृषि ही है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे, अभी तक मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा पोर्टल पर सिर्फ राज्य के लगभग 60% किसानो ने ही पंजीकरण करवाया है, अभी भी राज्य के 40% से ज्यादा किसानो का ऑनलाइन पंजीकरण होना बाकी है। इस पोर्टल पर किसान फसल के बुवाई के समय ही इसका पंजीकरण ऑनलाइन करवा सकते हैं। जब किसान अपने फसल की कटाई करता है तो उस समय उस अनाज को सरकार द्वारा सही मुल्य पर खरीद लिया जाता है। इसी पोर्टल के माध्यम से किसानो के फसल का बिक्री हेतू पंजीकरण, बुवाई और कटाई के लिए सब्सिडी और भी कई सारे अनुदान राज्य सरकार के द्वारा इसी पोर्टल के माध्यम से क्रियान्वित किया जाता है। इस पोर्टल को शुरु करने के पिछे सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी किसानो का पंजीकरण करवाकर सभी को MSP रेट पर फसल बेचना है।

Meri Fasal Mera Byora Yojana 2022

हरियाणा राज्य का कोई भी किसान अगर न्यूनतम कृषि मूल्य (MSP) पर अपने खेत में होने वाले उपज यानि अनाज को बेचना चाहता है तो उसे मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। इस पोर्टल को शुरु करके हरियाणा सरकार ने एक बहुत ही अच्छी पहल राज्य के किसानो के लिए शुरु किया है। इस पोर्टल के माध्यम से अब न सिर्फ राज्य के गरीब किसानो को न्यूनतम कृषि मूल्य मिलेगा, इसके साथ ही किसानो को खेती करने के लिए भी प्रेरणा मिलेगी और हरियाणा के लोगो को अनाज के लिए किसी और राज्य पर निर्भर नही रहना पडेगा। हरियाणा राज्य सरकार द्वारा Meri Fasal Mera Byora Portal पर अब खरीफ फसलो के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है, अब किसान लगभग 20 से भी ज्यादा फसलो का रजिस्ट्रेशन इस पोर्टल पर कर सकते हैं।

ऑनलाइन फसल रजिस्ट्रेशन के समय इस पोर्टल पर किसानो से कई सारी जानकारिया दर्ज करने के लिए कही जाती हैं। इन सभी जानकारियो को सरकार द्वरा एकत्र करके रखा जाता है। जब राज्य सरकार किसी भी तरह की कोई योजना किसानो के लिए शुरु करती है या फिर किसी भी तरह की कोई सुविधा सरकार किसानो को देने होती है तो यह एकत्र किया हुआ डेटा बहुत ही उपयोगी होता है। इसी एकत्र किए हुए डेटा के माध्यम से सरकार किसानो तक सभी सुविधाए आसानी से पहुचा देती है। Meri Fasal Mera Byora Registration Form में किसानो को उनके पर्सनल, खेत और बैंक से सम्बंधित सभी जानकारी इस ऑनलाइन फॉर्म में दर्ज करने के लिए कहा जाता है। इस पोर्टल पर किसानो द्वारा दर्ज किए गये बैंक खाते में ही सरकार अनुदान या लाभ की राशि सीधे किसानो के बैंक खाते में ट्रांसफर सरकार द्वारा किया जाता है।

एमपी राशन कार्ड लिस्ट

Meri Fasal Mera Byora Online Form

आज के समय में सभी चिजे डिजिटल हो रही है, अब आप घर बैठे ही अपना लगभग काम कर सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी का सपना है कि वे भारत को डिजिटल बनाना चाहते हैं, इस क्रम में केंद्र और राज्य सरकारे दोनो कार्य कर रहे हैं। आज के समय में किसानो को बीज, खाद सब्सिडी देना हो फिर किसी भी प्रकार का कोई अनुदान देना हो तो अब सरकार सिधे धन राशि किसानो के बैंक खातो में ही ट्रांसफर करती है। fasal.haryana.gov.in पोर्टल के माध्यम से किसान और सरकारी कार्यालय अब एक प्लेटफॉर्म पर आ चुके है, Mera Fasal Mera Byora Portal के शुरु होने से अब सरकार और किसान दोनो को फाय्दे हैं। किसान इस पोर्टल पर विजिट करके कई सारे विकल्प को एक्सेस कर सकते हैं जो उनके लिए काफी लाभदायक हो सकते हैं। इस योजना के माध्यम से अब सरकार किसानो तक आसानी से पहुच सकती है।

पहले किसानो को किसी भी सब्सिडी या अन्य अनुदान प्राप्त करने के लिए बेवजह तहसीलो और सरकारी दफ्तरो के चक्कर लगाने पडते थे, लेकिन अब किसानो को इस समस्या से निजात मिल जायेगी, मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के शुरु होने से अब किसानो के समय और पैसे दोनो की बचत होगी।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा फसल खरीद हेतु किसान पंजिकरण 2022

इस साल 2022 में फसल खरीदने के लिए राज्य सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा किसान पंजीकरण शुरु कर दिया है, अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी है और आप एक किसान हैं तो आपको अपने फसल को राज्य सरकार को सही मुल्य पर देने के लिए Mera Fasal Mera Byora Farmer Registration करना होगा। सरकार द्वारा जारी आकडे के अनुसार अभी तक राज्य के सिर्फ 60% किसानो ने ही इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया है। अगर आप भी सरकार द्वारा मिलने वाले सब्सिडी और अन्य चिजो का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस पोर्टल पर ऑनलाइन पंजिकरण करना बेहद जरुरी है।

पहले किसाओ पर Meri Fasal Mera Byora Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सरकारी दफ्तरो के चक्कर काटने पडते थे, लेकिन अब इसकी आवश्यकता नही है, किसान अब घर बैठे ही अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस पोर्टल पर किसानो की यह समस्या रहती है कि बाजरे की फसल की पंजीकरण स्वीकार नही किया जा रहा है। इस सम्बंध में कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि तकनीकी कारण से अभी बाजरे की फसल का पंजीकरण नही हो पा रहा है, जल्द ही इस फसल के लिए भी पंजीकरण शुरु किया जाएगा।

Voter ID Card Status कैसे चेक करे

Haryana Meri Fasal Mera Byora @ fasal.haryana.gov.in 2022 Highlights

योजना का नाममेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा 2022
किसके द्वारा शुरू किया गयामनोहर लाल खट्टर
लाभार्थीहरियाणा के किसान
योजना का उद्देश्यकिसान और खेत का पंजीकरण
विभागकृषि किसान मंत्रालय
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
किसान हेल्पलाइन नंबर1800-180-2060
आधिकारिक वेबसाइटhttps://fasal.haryana.gov.in/

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के उद्देश्य

Meri Fasal Mera Byora Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानो को सभी सुविधाए एक ही जगह पर उपलब्ध करवाना है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार ने fasal.haryana.gov.in नामक एक पोर्टल शुरु किया है, इस पोर्टल के माध्यम से खाद्य ,बीज ,ऋण एवं कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय-समय से उपलब्ध करवाना भी इस पोर्टल का उद्देश्य है। इस पोर्टल के माध्यम से किसानो को फसल की बुवाई-कटाई से सम्बंधित जानकारी और इसके साथ ही मंडी से सम्बंधित जानकारी भी प्रदान की जाती है।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2022 के लाभ              

  • राज्य के सभी किसान एक ही जगह पर सभी सरकारी सुविधाओ का प्राप्त कर सकते हैं।
  • मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से अब किसानो की समस्या ऑनलाइन राज्य सरकार तक आसानी से पहुच सकती है।
  • इस पोर्टल पर पंजिकृत किसानो को प्राकृतिक आपदाओ या फसल नुकसान का मुआवजा भी मिलता है।
  • अब किसानो को खाद्य, बीज, ऋण एवं कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर उपलब्ध हो जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को कई तरह के योजनाओ के तहत वित्तिय सहायता भी सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा आने वाली सभी सूचनाओ को किसानो तक पहुचाया जाता है।
  • हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से अब किसानो की फसलो की खरीद प्रक्रिया आसान हो गयी है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से किसानो को सरकारी सेवाओ और योजनाओ के बारे में सारी जानकारी ऑनलाइन ही प्राप्त हो जायेंगी।
  • किसान अब खुद घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से इस पोर्टल पर भी अपनी फसलों का ब्यौरा ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा किसान रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करने के लिए आपको निचे दिए बातो का ध्यान रखना होगा।

  • आपके पास 12 अंको का आधार कार्ड संख्या होना चाहिए।
  • मोबाइल नम्बर 10 अंको का होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत फसल के संबंधित जानकारी किसान के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा भेजी जाएगी।
  • किसान पंजीकरण करने के लिए किसानो को अपने सभी दस्तावेजो को अपने पास रखने हैं।
  • योजना के तहत जमीन की जानकारी के लिए नकल की कॉपी फरीद की कॉपी और खसरा संख्या देखकर भरें।
  • फसल का नाम और बुवाई का समय।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नम्बर
  • बैंक खाता और पासबुक
  • ईमेल आईडी
  • जमीन के कागजात
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • खसरा खतौनी का नंबर मुरब्बा नंबर खसरा नंबर
  • जमीन का रकबा
  • किसान या आवेदन हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

हरियाणा राज्य के जो नागरिक Meri Fasal Mera Byora Yojana 2022 के तहत अपना आवेदन ऑनलाइन करना चाहते हैं तो वो अपना ऑनलाइन आवेदन निचे दिए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको पंजीकरण (क्लिक करे)  का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा, इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नम्बर और कैप्चा कोड दर्ज करना है अर जारी रखे के बटन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा, इस पेज पर आपको कुछ जानकारी दर्ज करना है जैसे मोबाइल नंबर ,आधार नंबर ,परिवार आईडी में से कोई भी एक जो भी आपके पास उपलब्ध हो इत्यादि।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको निचे दिए सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नम्बर पर OTP आएगा और आपको उस OTP को दर्ज करना है।
  • इतना करते ही आपके सामने Meri Fasal Mera Byora Registration Form खुलकर आ आएगा।
  • इस फॉर्म में आपके सामने चार चरण आएंगे जिसमे पहला चरण में किसान पंजीकरण करना है, इस फॉर्म में आपसे किसान से सम्बंधित जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, आपको सभी जानकारी सही से दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपके सामने दुसरा चरण खुलकर आएगा, यहा आपको अपने फसल से सम्बंधित जानकारी दर्ज करनी है।
  • अब इसके बाद आपके सामने तीसरा चरण आएगा, इस चरण में आपसे आपके बैंक का विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, यहा आपको अपने बैंक से सम्बंधित पुछे गए सभी जानकारी को सही से दर्ज करना है।
  • अंतिम चरण यानि चौथे चरण में आपको मंडी /आढ़ती का विवरण की जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद अंत में आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। इस तरह से आप से मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

मंडी सचिव लोगिन कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इस वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको  मंडी सचिव लॉगिन करें का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा, इस पेज पर आपओ अपना जिला और मंडी केंद्र चुनने के लिए कहा जाएगा।
  • इसके बाद आपको आपका मोबाइल संख्या दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • अंत में आपको दर्ज करे का एक बटन दिखाई दे रहा होगा, आपको उस पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से मंडी सचिव हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल आसानी से लॉगिन कर सकते हैं।

झारखण्ड झारभूमि भूलेख पोर्टल

मेरी फसल मेरा ब्यौरा आवेदन फॉर्म प्रिंट कैसे करे?

हरियाणा राज्य के जिन किसानो में MFMB Scheme के तरत Meri Fasal Mera Byora Yojana में पंजीकरण करवा लिया है, वे किसान अब आसानी से अपना आवेदन फॉर्म ऑनलाइन प्रिंट कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म प्रिंट करने के लिए आपको निचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आपको Haryana Meri Fasal Mera Byora के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको पंजीकरण करे का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको उपर Print Form का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, जहा आपको कुछ जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, जैसे नाम ,मोबाइल नंबर , बैंक खाता संख्या आदि।
  • सभी जानकारी को आपको सहीसे दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अंत में प्रिंट करे के बटन पर क्लिक करना है।
  • इतना करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, अब आप चाहे तो इसे यहा से प्रिंट कर सकते हैं।

मंडी में फसल लाने का अनुमादित सप्ताह कैसे चुने?

  • सर्व प्रथम आपको Haryana Meri Fasal Mera Byora के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा।
  • होम पेज पर आपको मंडी में फसल लाने का अनुमादित सप्ताह चुने का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर किसान भाइयो को अपना मोबाइल नम्बर और कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • अब आपको जारी रखे का विकल्प दिखाई दे रहा होगा, आपको उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको मंडी में फसल लाने का अनुमादित सप्ताह दिखाई देगा, आप उसे चुनकर सब्मिट के बटन पर क्लिक करे।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा बैंक का विवरण कैसे बदले?

  • सबसे पहले आपको इस योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज प आपको बैंक का विवरण बदले का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नम्बर और कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको जारी रखे के बटन पर क्लिक करना है।

मंडी वार गेट पास सूची कैसे देखे?

  • सबसे पहले आपको मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मंडी वार गेट पास सूची का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी है जैसे डिस्ट्रिक्ट ,क्रॉप ,मंडी , डेट आदि।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको ब्यू लिस्ट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने मंडी वार गेट पास सूची खुलकर आ जाएगी।

Bihar Caste List

गेट पास की तिथि कैसे बदले?

  • सबसे पहले आपको Meri Fasal Mera Byora Haryana के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको गेट पास की तिथि बदलें का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नम्बर और कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको जारी रखे का विकल्प दिखाई दे रहा होगा, आपको उस पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आप अपना गेट पास की तीथि आसानी से बदल सकते हैं।

पड़ोसी राज्य के किसान का पंजीकरण कैसे करे?

  • पड़ोसी राज्य के किसान का पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको पड़ोसी राज्य के किसान का पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको किसान का मोबाइल नम्बर और कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको जारी रखे के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा, इस फॉर्म में पुछे गए सभी जानकारी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करनी है।
  • इसके बाद आपको अपने सभी महत्वपुर्ण दस्तावेजो को अपलोड करना है।
  • इतना करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आप अपने पड़ोसी राज्य के किसान का पंजीकरण आसानी से कर सकते हैं।

भारत में कुल कितने राज्य हैं

पड़ोसी राज्य के किसान का पंजीकरण प्रिंट कैसे करे?

  • दोस्तो सबसे पहले इसके के लिए आपको मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको पंजीकरण प्रिंट (पड़ोसी राज्य) के विकलप पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा, इस पेज पर आपको कुछ जानकारी दर्ज करना होगा जैसे नाम, मोबाइल संख्या तथा बैंक खाता संख्या आदि।
  • इसके बाद आपको प्रिंट करे का बटन दिखाई दे रहा होगा, आपको उस पर क्लिक करना है।

Meri Fasal Mera Byora Helpline Number

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हेल्पलाइन हरियाणा राज्य के किसानो के लिए शुरु किया गया है। अगर आप मेरी फसल मेरा ब्यौरा से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए या कोई समस्या है तो आप अपनी शिकायत निचे दिए हेल्पलाइन या ईमेल पर कर सकते हैं।

  • Helpline Number – 18001802060
  • Toll-Free Number – 18001802117
  • ईमेल ID  – hsamb.helpdesk@gmail.com

Meri Fasal Mera Byora Haryana FAQ’s

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना क्या है?

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना हरियाणा सरकार द्वारा किसानो के लिए शुरु किया गया है, इसके द्वारा किसानो के लिए सभी सुविधाए एक ही प्लेटफॉर्म पर लाया गया है।

Meri Fasal Mera Byora Haryana Official Website?

Meri Fasal Mera Byora Haryana Official website fasal.haryana.gov.in.

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हेल्पलाइन नम्बर क्या है?

18001802060 / 18001802117.

मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन आवेदन करने की पुरी प्रक्रिया हमने इस लेख में विस्तार से बता रखा है, आप इसे देखकर और फॉलो करके मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Meri Fasal Mera Byora yojana किसने शुरु किया?

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने शुरु किया ।

Meri Fasal Mera Byora Helpline E-Mail ID?

hsamb.helpdesk@gmail.com.

क्या वेबसाइट पर रजिस्टर्ड किसान अपना बैंक खाता विवरण बदल सकते हैं?

जी हॉ, आप अपना बैंक खाता विवरण आसानी से बदल सकते हैं, इस लेख में हमने इसे बदलने की प्रक्रिया बता रखी है।

भारत के राज्य और उनकी राजधानी