Uttarakhand Bhulekh 2023: उत्तराखंड भूलेख खसरा खतौनी भू-नक्शा ऑनलाइन | UK Bhulekh Online

Bhulekh Uttarakhand 2023: उत्तराखंड भूलेख खसरा खतौनी, यह शब्द आपने बहुत बार सुना होगा। लेकिन क्या आपको भूलेख का मतलब पता है, भूलेख का अर्थ है भूमि से सम्बंधित लिखित जानकारी। ऐसे ही उत्तराखंड में जमीन से जुडी जानकारी जिस कागज पर मौजुद होती है उसे हम उत्तराखंड भूलेख के नाम से जाना जाता है। सभी राज्य सरकारो की तरह उत्तराखंड सरकार ने भी जमीन से सम्बंधित जानकारी को ऑनलाइन कर दिया है जिसे आप उत्तराखंड भूलेख (UK Bhulekh) के अधिकारिक वेबसाइट (Bhulekh.uk.gov.in) पर जाकर आसानी से देखने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकते हैं। दोस्तो अगर आप उत्तराखंड भूलेख, देवभूमि भू-नक्शा, खसरा-खतौनी, जमाबंदी और भू-अभिलेख (Uttarakhand Bhulekh, Devbhoomi Bhu-Naksha, Khasra-Khatauni, Jamabandi) आदि प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको Bhulekh UK के वेबसाइट पर जाना होगा।

दोस्तो अगर आपको उत्तराखंड भूलेख (Uttarakhand Bhulekh 2023) देखने या डाउनलोड करने नही आता है तो आपको परेशान होने की जरुरत नही है। हमने यह लेख आपके मदद के लिए ही लिखा है, इस लेख में हमने उत्तराखंड भूलेख खसरा खतौनी, भू नक्शा कैसे देखे? इस पर विस्तार से बताया है। अगर आप भी अपने भूमि से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं या फिर जानना चाहते हैं कि उत्तराखंड में जमीन की जानकारी ऑनलाइन कैसे प्राप्त करे तो आपको इस लेख को अंत तक पढना होगा।

उत्तराखंड भूलेख खसरा खतौनी (Uttarakhand Bhulekh Khasra Khatauni)

उत्तराखंड राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने “UK Bhulekh Portal” शुरु किया है, बहुत सारे लोग इस पोर्टल को “Devbhoomi Bhulekh Portal” के नाम से भी जानते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के सभी नागरिक अपने भूमि यानि जमीन से जुडी सभी जानकारी आसानी से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। उत्तराखंड भूलेख पोर्टल पर राज्य के सभी भूमि रिकॉर्ड कम्प्यूटरीकरण और डिजिटलीकरण की मदद ऑनलाइन मौजुद हैं। अन्य राज्यो के तरह ही अब उत्तराखंड के रहने वाले नागरिक अपने जमीन से सम्बंधित सभी जानकारी को अब ऑनलाइन घर बैठे ही बहुत आसानी से देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि पहले जमीन से जुडी छोटी से छोटी जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमे पटवारी या फिर तहसील के चक्कर लगाने पडते थे, लेकिन जब से उत्तराखंड राज्य सरकार Uttarakhand Bhulekh Khasra Khatauni Online Portal शुरु किया है तब से राज्य के किसी भी नागरिक को भूलेख खसरा खतौनी, भू नक्शा या फिर जमाबंदी नकल देखने के लिए पटवारी और तहसीलो के चक्कर नही लगाने पडते हैं। अब राज्य के सभी नागरिक बहुत ही आसानी से घर बैठे इंटरनेट के इस्तेमाल से ऑनलाइन ही जमीन से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। आप उत्तराखंड भूलेख खसरा खतौनी देखने के साथ ही साथ अब उत्तराखंड भू नक्शा (Uttarakhand Bhu Naksha) या फिर उत्तराखंड भूलेख नक्शा आसानी से देख सकते हैं। आप अपने जमीन या लैंड रिकार्ड को निचे दिए प्रक्रिया को फॉलो करके अपने मोबाइल में आसानी से देख सकते हैं।

Bhulekh Uttarakhand (UK) | उत्तराखंड भूलेख/भू नक्शा


उत्तराखंड भूलेख और भू अभिलेख में आपको अपने भूमि या जमीन लिखित जानकारी प्राप्त हो जाती है, इसे अन्य कई राज्यो में खाता के नाम से भी जाना जाता है। भूलेख खसरा एक बहुत ही जरुरी जमीन का लिखित डॉक्यूमेंट है जिसमे आपको भूमि का नंबर, जगह का क्षेत्रफल आसानी से पता चल जाता है। इसके अलावा इसके अंदर आप जमीन के मालिक का नाम आदि की जानकारी भी जान सकते है। खतौनी एक प्रकार का भूमि अभिलेख है यह एक क़ानूनी दस्तावेज माना जाता है कई जगह में इसकी जरुरत होती है। इसे पटवारी द्वारा बनाया जाता है। अगर आप भी उत्तराखंड ऑनलाइन खसरा खतौन भूमि अभिलेख या लैंड रिकार्ड देखना चाहते हैं तो उत्तराखंड भूलेख के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से देख सकते हैं।

Uttarakhand Bhulekh खसरा खतौनी ऑनलाइन देखने के लिए राज्य सरकार ने bhulekh.uk.gov.in नाम का ऑनलाइन पोर्टल शुरु किया है। इस पोर्टल पर उत्तराखंड के रहने वाले सभी नागरिक विजिट करके आसानी से अपने भूमि, जमीन या खेत से सम्बंधित सभी जानकारी ऑनलाइन ही घर बैठे इंटरनेट और मोबाइल का इस्तेमाल करके आसानी से देख सकते हैं।

Bhulekh Uttarakhand Highlights

आर्टिकलउत्तराखंड भूलेख ऑनलाइन
राज्यउत्तराखंड
विभागडिपार्टमेंट ऑफ़ रेवेन्यू
लाभार्थीउत्तराखंड के निवासी
लाभभूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन प्राप्त करना
वर्ष2023
आधिकारिक वेबसाइटhttp://bhulekh.uk.gov.in

उत्तराखंड भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन उद्देश्य

सभी राज्य के सरकारो ने भूमि या फिर जमीन से सम्बंधित होने वाले जनता के समस्याओ को देखते हुए, भूलेख और भू-नक्शा को ऑनलाइन ही उप्लबध करा दिया है। ऐसे ही उत्तराखंड राज्य सरकार ने भी उत्तराखंड के नागरिको के समस्याओ को देखते हुवे, उत्तराखंड भूलेख खसरा खतौनी और भू नक्शा को ऑनलाइन कर दिया है। उत्तराखंड भूलेख और भू नक्शा को ऑनलाइन करने के पिछे राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य नागरिको को होने वाले समस्याओ से निजात दिलाना था। जब से उत्तराखंड राज्य में भूलेख खसरा खतौनी भू नक्शा ऑनलाइन मौजुद हो गया है तब से यहा के नागरिक अब आसानी से अपने मोबाइल और इंटरनेट का उपयोग करके आसानी से भूलेख खसरा खतौनी या लैंड रिकार्ड आसानी से घर बैठे ही देख लेते हैं।

पहले के समय में जब यह Uttarakhand Bhulekh Portal मौजुद नही था तब लोगो को अपने जमीन या भूमि का भूलेख या भू नक्शा देखने के लिए तहसीलो और पटवारीयो के चक्कर लगाने पडते थे, जिसमें नागरिको के पैसे के साथ ही साथ उनके समय का काफी नुकशान होता था। इन्ही सब समस्याओ को देखते हुए राज्य सरकार ने उत्तराखंड भूलेख को ऑनलाइन कर दिया है।

भूलेख उत्तराखंड के लाभ

  • Bhulekh Uttarakhand Portal के माध्यम से अब राज्य के सभी नागरिक आसानी से घर बैठे ही अपने जमीन या खेत का भूलेख खसरा खतौनी देख सकते हैं।
  • भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन होने से अब नागरिको के समय और पैसे दोनो की बचत होगी।
  • अब नागरिको को भूमि से सम्बंधित सभी जानकारी ऑनलाइन ही एक पोर्टल पर प्राप्त हो जाएगी, जिससे अब नागरिको को कही भी इधर उधर परेशान होने की कोई जरुरत नही है।
  • उत्तराखंड भूलेख ऑनलाइन पोर्टल शुरु होने से अब राज्य सरकार और लोगो के बीच पारदर्शिता आएगी  और इससे भ्रष्टाचार भी कम होगा।
  • राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के पोर्टल devbhoomi.uk.gov.in वेबसाइट के द्वारा आप भूमि से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे: जमाबंदी नक़ल, भूलेख नक्शा, खसरा, खतौनी संख्या, खतौनी की प्रतिलिपि या अन्य और कई सारी जानकारी ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड भूलेख खसरा खतौनी जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखे @ Bhulekh.uk.gov.in

  • भूलेख उत्तराखंड खसरा खतौनी देखने के लिए आपको सबसे पहले भूलेख उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
Uttarakhand bhulekh
  • इस पेज पर आपको Public ROR का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है, इतना करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने जनपद, तहसील और ग्राम का चयन करना है। आप अपने ग्राम के पहले अक्षर के द्वारा भी अपने ग्राम के नाम की खोज कर सकते है।
Uttarakhand Bhulekh Khasra Khatauni
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, यहा आप खाता संख्या, खसरा/गाटा संख्या तथा खातेदार के नाम से खतौनी नकल देख सकते है। यदि आप खातेदार के नाम से खाते की नकल देखना चाहते हैं तो “खातेदार के नाम द्वारा” लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • अब आपको खातेदार का नाम दर्ज करके खोजे के बटन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपको खातेदार का नाम दिखाई देगा।
  • उस नाम को सेलेक्ट करने के बाद उद्धरण देखें पर क्लिक करें।
  • इस तरह से सभी जानकारी को दर्ज करके आप अपने जमीन या भूमि का भूलेख खसरा खतौनी आसानी से देख सकते हैं।

उत्तराखंड भू नक्शा (भू अभिलेख) ऑनलाइन कैसे देखें?

Bhu Naksha UK या फिर Uttarakhand Bhunaksha ऑनलाइन उपलब्ध होने से नागरिकों को अब सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं पड़ती। वे घर बैठे अपने जमीन का भूलेख मैप ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। राजस्व विभाग ने उत्तराखंड के नागरिको के लिए Uttarakhand Bhulekh Portal शुरु किया है, जिसके मदद से आप अपने जमीन या खेत का नक्शा घर बैठे ही देख सकते हैं। लेकिन फिलहाल इस पोर्टल में कुछ समस्या होने के कारण कुछ महिनो से यह ठीक से काम नही कर रहा है जिससे यहा के नागरिक आसानी से घर बैठे अपने जमीन का नक्शा नही देख पा रहे है। उम्मिद है कि यह पोर्टल जल्द से ठीक हो जायेगा, जिसके बाद सभी लोग आसानी से घर बैठे अपने जमीन या भूमि का नक्शा ऑनलाइन ही प्राप्त कर लेंगे।

उत्तराखंड के वे जिले जिनका भूलेख खसरा खतौनी भू नक्शा ऑनलाइन उत्तराखंड भूलेख पोर्टल पर मौजुद है

S. N.District Name (in English)District Name (in Hindi)
1Almoraअल्मोड़ा
2Uttarkashiउत्तरकाशी
3Chamoliचमोली
4Pauri Garhwalपौड़ी गढ़वाल
5Bageshwarबागेश्वर
6Pithoragarhपिथौरागढ़
7Udham Singh Nagarउधम सिंह नगर
8Champawatचम्पावत
9Tehri Garhwalटिहरी गढ़वाल
10Dehradunदेहरादून
11Nainitalनैनीताल
12Haridwarहरिद्वार
13Rudraprayagरुद्रप्रयाग

भूलेख उत्तराखंड पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें?

डाटा रूपांतरण एवं अपलोड करने की प्रक्रिया

  • आपको उत्तराखंड भूलेख के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इतना करते ही आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको कन्वर्जन एंड अपलोड  के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, यहा आपको यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आप डाटा का रूपांतरण एवं डाटा अपलोड कर सकते हैं।

फ्री सिलाई मशीन योजना

Devbhoomi Uttarakhand Bhulekh App कैसे डाउनलोड करे?

दोस्तो अगर आप Uttarakhand Bhulekh App या फिर Devbhoomi App डाउनलोड करना चाहते हैं तो निचे दिए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर ओपन करना है।
  • इसके बाद आपको प्ले स्टोर के सर्च में Uttarakhand Bhulekh लिखकर सर्च करना होगा।
  • अब आपके सामने एक लिस्ट खुलकर आएगी, इस लिस्ट में जो एप सबसे पहले दिखाई दे रहा होगा आपको उस एप पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आयेगा, इस पेज पर आपको एक डाउनलोड का बटन दिखाई देगा।
  • आपको उस इंस्टाल या फिर डाउनलोड के बटन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपका एप आपके फोन में आसानी से डाउनलोड हो जाएगा।

Uttarakhand Bhulekh Khasra Khatauni related FAQ’s

उत्तराखंड भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे?

उत्तराखंड भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन देखने के लिए आपको उत्तराखंड राज्य सरकार के राजस्व विभाग द्वारा शुरु किए गए वेबसाइट bhulekh.uk.gov.in पर जाना है।

क्या उत्तराखंड भूलेख पोर्टल पर सभी जिलो के भूमि की जानकारी मौजुद है?

जी हॉ, उत्तराखंड भूलेख पोर्टल पर राज्य के सभी जिलो के भूमि से सम्बंधित जानकारी मौजुद है।

खाता विवरण की प्रति ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें?

खाता विवरण की प्रति आप ऑनलाइन बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको उपर दिए विकल्प को फॉलो करना होगा और अंत में प्रिंट के बटन पर क्लिक करके आप इसे आसानी से प्रिंट या फिर डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तराखंड भूलेख पोर्टल द्वारा भू-नक्शा कैसे देख सकते है?

भू-नक्शा देखने के लिए आपको उत्तराखंड भूलेख पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको डिस्ट्रिक्ट विलेज मैपिंग पर क्लिक करना है जिसके बाद आपका लॉगिन पेज खुल जायेगा और आप भू नक्शा ऑनलाइन देख सकते है।